शुगर बना मेरी खराब होने का कारण

नमस्कार, मेरा नाम महेंद्र शर्मा है और मैं उत्तर प्रदेश के बेगूसराय का रहने वाला हूँ। मैंने कई सालों से शुगर की बीमारी से जूझ रहा था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो मुझे कई सारी शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई थी, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने बहुत सी दवाएं खाई और कई महीने तक डायलिसिस भी करवाया। डॉक्टर ने मुझसे उस दौरान कहा था कि डायलिसिस करवाने से मेरी किडनी ठीक हो जायगी, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। अगर मैं ये कहूँ कि डॉक्टर की बात झूठ निलकी तो गलत नहीं होगा। डायलिसिस करवाने से मेरी किडनी तो ठीक हुई नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लग गये थे। लेकिन डॉ. पुनीत धवन के आयुर्वेदिक उपचार की वजह से मैं किडनी ट्रांसप्लांट से बच गया, क्योंकि मेरी किडनी बिना डायलिसिस के ही ठीक हो गई जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी पा रहा हूँ।

मुझे शुगर की बीमारी कब हुई इस बारे में मुझे कोई खास जानकारी नहीं है, हाँ बस इतना पता है कि जब इस बीमारी की वजह से मेरी किडनी खराब हुई तब तक मुझे कई साल बीत चुके थे इस बीमारी से लड़ते हुए। दरअसल, मुझे मीठा खाने का बहुत ज्यादा शौक था मेरा शायद ही ऐसा कोई दिन होता था जब मैं मीठा नहीं खाता था। एक बार जब मेरी तबियत खराब हुई तो मुझे हॉस्पिटल में होना पड़ा तब कुछ जांचों के दौरान मुझे इस बारे में जानकारी मिली थी कि मुझे शुगर की बीमारी है। शुगर की बात सुनकर मैंने इस बारे में बाद में डॉक्टर से बात तो उन्होंने उस दौरान मुझे खाने पीने में बदलाव करने की सलाह दी ताकि मेरा शुगर लेवल आगे ना बढ़े। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अपने खाने पीने में काबू किया और फिर कुछ समय बाद इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया और फिर से मीठा खाना शुरू कर दिया। साल भर के बाद मैंने देखा की मेरी तबियत अचानक से खराब रहने लग गई जाँच करवाने पर पता चला कि मेरा शुगर लेवल बढ़ा हुआ है इसी वजह से मेरी तबियत खराब चल रही है। अब डॉक्टर ने मुझे परहेज करने और दवाएं लेने की सलाह दी, ताकि सी बीमारी को आगे बढ़ने से रोका जा सके। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए परहेज करने शुरू कर दिए और साथ में दवाएं लेनी भी शुरू कर दी, जिससे मुझे काफी आराम मिलने लग गया। इन दोनों की वजह से जब मेरा शुगर लेवल काबू में आने लगा तो मैं धीरे-धीरे एक बार फिर लापरवाह हो गया और दवाओं पर ज्यादा निर्भर हो गया। केवल दवाएं लेने पर भी मेरा शुगर लेवल काबू में आ रहा था, लेकिन ज्यादा दवाएं लेने की वजह से मेरी किडनी पर बुरा असर भी पड़ता जा रहा था जिसके बारे में मुझे तब पता चला जब किडनी खराब होने के लक्षण दिखाई देने लगे।

मुझे किडनी खराब होने का सबसे पहला लक्षण जो दिखाई दिया वो था सूजन। एक दिन मैंने देखा कि मेरे पैरों में काफी सूजन आई हुई है जो कि पहले कभी नहीं आया थी। कहा जाता है कि जो लोग शुगर की बीमारी से जूझ रहे होते हैं उन्हें अक्सर सूजन की समस्या हो जाती है पर मेरे साथ ऐसा कभी नहीं हुआ था। मेरे पैरों में आई सूजन को मैं शुगर के कारण आई सूजन समझ रहा था पर मैं गलत था। हर दिन सूजन पैरों के साथ-साथ शरीर में बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही थी। हफ्ते भर से भी कम दिनों में सूजन पैरों के साथ-साथ हाथ, कमर और चेहरे पर भी आ चुकी थी, जिसकी वजह से मुझे काफी समस्या हो रही थी।

मैं इससे पहले इससे छुटकारा पाता उससे पहले मुझे पेशाब से जुड़ी समस्या होने लगी। जैसे कि पेशाब करते हुए जलन होने लगी, पेशाब का रंग बदल कर लाल होने लगा और पेशाब से बदबू भी आने लगी। मैंने इन दोनों के बारे में डॉक्टर से बात की तो उन्होंने मुझे कुछ दवाएं दे दी पर आराम नहीं मिला। अब इन दोनों परेशानियों के साथ-साथ मुझे तेज बुखार भी रहने लगा था जो कि आता-जाता रहता था। ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले में काफी हाई रहने लगा था जिसकी वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और कुछ भी खाने का दिल नहीं करता था। दवाएं लेने पर भी मेरा ब्लड प्रेशर काबू में नहीं आ रहा था, मैंने महीने भर में बहुत से डॉक्टर्स से दवाएं ली पर कोई फायदा नहीं मिला। फिर जब मेरी तबियत ज्यादा खराब रहने लगी तो घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया, जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कह दिया। मैंने उसी दिन डॉक्टर के कहे अनुसार सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स जैसे ही आई उन्हें डॉक्टर को दिखाया।

मेरी सभी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि शुगर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा इसी से मेरी तबियत में कोई सुधार आ सकता है, नहीं तो कुछ भी कह पाना मुश्किल है।

मैंने डायलिसिस के लिए हामी भर दी और अगले दिन से ही मेरा डायलिसिस होना शुरू हो गया। जब मेरा पहला डायलिसिस हुआ तब उससे मुझे काफी ज्यादा परेशानी हुई, पर किडनी ठीक करने के लिए मैंने डायलिसिस एक दर्द को सहन कर लिया। मुझे लगता था कि मैं डायलिसिस से जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, इसीलिए मैंने करीब पांच महीने तक हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया पर उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला, बल्कि मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर ने साफ-साफ कह दिया था कि अब मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है, किडनी ट्रांसप्लांट से ही कुछ हो सकता है। डॉक्टर की ये बात सुनकर मैं समझ चूका था कि अब मैं नहीं बचने वाला मेरा जीवन बस इतना ही है, पर अभी उम्मीद की एक किरण दिखाई देना बाकी था।

Ayurvedic Kidney Disease Treatment

एक दिन जब मैं यूट्यूब पर किडनी से जुड़ी वीडियोस देख रहा था तो मुझे कर्मा आयुर्वेदा के बारे में पता चला। मैंने विडियो में देखा कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने इस बारे में अपने घर वालों को बताया और सबको लगा कि एक बार यहाँ जरूर जाना चाहिए। सबकी हामी के बाद मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैं शराब से बुरी बना सकू तो मेरी किडनी एक दम ठीक हो सकती है, बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन की सभी बातें मानी और घर आते ही उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही दिनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लग गये, जैसे कि पेशाब खुल कर आने लगा और सूजन कम होने लगी, जिससे मैं काफी खुश हुआ और मुझे एक उम्मीद नजर आई कि अब मैं ठीक हो सकता हूँ। और ऐसा ही हुआ मैं कर्मा आयुर्वेदा की दवाओं से कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

दिल्ली आकर हुई मेरी किडनी ठीक